1- तालाब का सुन्दरीकरण कराया जाए
2- सीएचसी में प्रसव न कराने वाली एएनएम पर होगी कार्रवाई
कायमगंज/फर्रूखाबाद
जिलाधिकारी श्री मानवेन्द्र सिंह ने सम्पूर्ण समाधान दिवस तहसील कायमगंज में सुनी फरियादियों की समस्याएं। संबंधित अधिकारियों को शिकायतों का गुणवत्तापूर्ण निस्तारण करने के दिए निर्देश। जिलाधिकारी ने समस्त अधिकारियो को निर्देशित करते हुए कहा कि शिकायत निस्तारण में गुणवत्ता को सुधारा जाए।
निस्तारण अधिकार क्षेत्र में न होने पर शिकायतकर्ता को सही जानकारी उपलब्ध कराई जाए ताकि शिकायतकर्ता बार बार शिकायत न करें और शिकायतों की संख्या में कमी लायी जा सके। इसके बाद जिलाधिकारी मानवेन्द्र सिंह ने ग्राम हंसापुर गौराई ब्लाक कायमगंज का स्थलीय निरीक्षण कर निर्माण कार्यों की देखी गुणवत्ता/खुली चौपाल लगाकर ग्रामीणों की सुनी समस्यायें। अच्छा निर्माण कार्य देख प्रसंशा जताई। निरीक्षण के दौरान सामुदायिक शौचालय, पंचायत घर, चकमार्ग, एनओएलबी शौचालय का निर्माण कार्य अच्छाध्गुणवत्ता पूर्ण पाया गया। पंचायत घर में विद्युत कनेक्शन । खण्ड विकास अधिकारी को 31 मार्च तक सभी प्रधानमंत्री आवास (ग्रामीण) का निर्माण कार्य पूर्ण कराने के निर्देश दिए।

ग्राम में सभी हैण्डपम्प पर बनाए जाए सोखपिट। ग्रामीणों को जागरूक कर पशुधन सहभागिता योजना के अन्तर्गत गोवंश दिलाने के निर्देश दिए। बताया गया कि गोवंश के भरण पोषण हेतु प्रति गोवंश किसान को 900 रू0 प्रतिमाह दिये जाएगे एक किसान अधिकतम 04 गोवंश लें सकते है।इच्छुक किसानों को 04 गोंवश लेने पर 3600 रू0 प्रतिमाह और मनरेगा से एक पशु सेड का निर्माण कराकर भी दिया जाएगा।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी को प्रत्येक स्वास्थ्य केन्द्रों पर प्रसव कराने के निर्देश दिए। स्वास्थ्य केन्द्र पर प्रसव न कराने वाली एएनएम के विरूद्ध कार्यवाही अमल में लाई जाए।प्रधानमंत्री मातृ वन्दना योजना के अन्तर्गत पात्र गर्भवती महिलाओं को ससमय दिलाया जाए तीनों किश्तों का लाभ।
ग्राम में दोनांे तालाबों का सौदर्यीकरण कराया जाए तालाब के चारों ओर पैदल चलने हेतु मार्ग का निर्माण एवं बैठने हेतु कुर्सियों का निर्माण कार्य भी कराया जाए। विवादित चकमार्गों को अभियान चलाकर खाली कराने के निर्देश दिए।